सिर दर्द दूर करने के तरीके



 
सिर दर्द होने के पीछे शारीरिक व मानसिक दोनों ही कारण जिम्मेदार होते हैं। इससे बचने के लिए जीवनशैली और खानपान में बदलाव लाना ही काफी नहीं है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही कारगर उपायों के बारे में..

1. बर्फ का पैक गर्दन पर लगाएं। यदि तनाव, चिंता, अवसाद, गुस्से या फूड एलर्जी के कारण आपको सिर दर्द हो रहा है, तो आराम मिलेगा।

2. डिहाइड्रेशन से भी सिर दर्द होता है। रोजाना आठ गिलास पानी पीना ही चाहिए।

3. बर्फ के ठंडे पानी में कपड़े की पट्टी डुबोकर आंखों पर दस मिनट रख लें। वहीं दर्द वाली जगह पर पुदीने के तेल से 15 मिनट हल्की मसाज करें, राहत मिलेगी।

4. एक्यूपंक्चर या एक्यूप्रेशर भी सिर दर्द और तनाव दूर करने में सहायक है।

5. गर्दन और कंधे की मांसपेशियों में अकड़न होने के कारण भी सिर में दर्द हो सकता है। ऐसी स्थिति में गर्म पानी की बॉटल, गर्म पानी में टॉवल डुबोकर या हीटिंग पैड को गर्दन व कंधे पर कुछ देर के लिए रखें।

6. तेज रोशनी या लाइट्स के संपर्क में आने के चलते भी सिर दर्द होता है। धूप में निकलने से पहले काले चश्मे और घर में तेज लाइट्स का प्रयोग करने से बचना चाहिए।

7. प्रीजर्वेटिव और अधिक शुगर वाले खाद्य पदार्थो से कुछ लोगों को एलर्जी होती है, जिससे उन्हें सिर दर्द होने लगता है। ऐसे में इसका कम सेवन करें।

8. सिर दर्द ही नहीं शरीर के अन्य हिस्से में होने वाले दर्द से बचने के लिए कुनकुने पानी से स्नान करें।

9. स्वीमिंग, ब्रिस्क वॉक या जॉगिंग करने से रक्त संचार बढ़ता है, जिससे सिर दर्द के साथ ही तनाव से भी मुक्ति मिलती है। वहीं भरपूर नींद लें