शिक्षकों की अनुपस्थिति से पढ़ाई बाधित

छातापुर (सुपौल),  : प्रखंड के जीवछपुर पंचायत स्थित कामत टोला प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिका के अनुपस्थित रहने से पठन-पाठन प्रभावित है।
ग्रामीणों से मिली जानकारी अनुसार विद्यालय के प्रधानाध्यापक तथा सहायक शिक्षिका प्राय: ही विद्यालय से अनुपस्थित रहती है। मध्याह्न भोजन भी यहां प्राय: नहीं चलाया जाता है। लोगों का कहना है कि मुख्य सड़क से दूर पलार पर अवस्थित होने के कारण इस विद्यालय में किसी भी जांच अधिकारी के निरीक्षण हेतु पहुंचने की संभावना कम ही रहती है। जिस कारण यहां के शिक्षक बैखौफ हैं। लिहाजा पढ़ाई के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति किये जाने से बच्चों की पढ़ाई लिखाई पर विपरीत असर पर रहा है।
स्थानीय नागरिकों में परमेश्वर कामत, कृष्ण कुमार मुखिया, बैजू कुमार, श्याम देव कामत, बिरेन कामत, उमेश राम, मिश्रीलाल कामत, उपेन्द्र कामत इत्यादि ने शिक्षा अधिकारी से औचक निरीक्षण कर व्यवस्था में सुधार लाने की मांग की है।
पूछे जाने पर प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी शफीउल्लाह आजाद कहते हैं कि अध्यापक ब्रज नारायण कुमार के बारे में जितना वो जानते हैं उसके अनुसार वह विद्यालय में ही डेरा रखे हुये है। इसलिए उनके अनुपस्थित होने की संभावना नहीं है। परन्तु अध्यापिका चूंकि बलुआ से आती जाती है अत: उनके प्राय: अनुपस्थित रहने की बात सम्य हो सकती है। मध्याह्नन भोजन के बारे में उनका कहना है कि उक्त विद्यालय में फरवरी से ही जनगणना के कारण चावल रहने के बावजूद मध्यहान भोजन बंद है। तथा प्रधानाध्यापक द्वारा प्रपत्र क भी जमा नहीं करवाया गया है।
उनके अनुसार वैसे सभी विद्यालय जिन्होंने प्रपत्र क जमा नहीं करवाया है उनके उपर कानूनी कार्रवाई हेतु जिला शिक्षा अधीक्षक को लिखा गया है तथा अपने स्तर से भी वेतन रोककर कार्रवाई शुरू कर दी गयी है।