अनार में छिपे हैं भरपूर जवानी के राज


अनार में छिपे हैं जवानी के राजक अनार सौ बीमार वाली कहावत तो आपने सुनी होगी. दरअसल सदियों से माना जा रहा है कि यह फल सैकड़ों बीमारियों में फायदा पहुंचाता है. अनार हृदय रोगों, तनाव और यौन-जीवन के लिए बेहतर माना जाता है.


 उम्र बढ़ने के बावजूद यदि आप जवान दिखना चाहते हैं, तो आपको फौरन अनार कासेवनशुरूकरदेनाचाहिए.कुदरतकायह हसीन तोहफा युवावस्था की अचूक दवा है.



ताजा अध्ययन भी इस पारंपरिक सोच की तस्दीक करते हैं. एक नये अध्ययन के अनुसार अनार डीएनए के उम्रदराज होने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है.
स्पेन की प्रोबेल्टबायो लेबोरेटरी के अध्ययनकर्ताओं ने एक माह तक 60 स्वयंसेवकों को अनार का गूदा, छिलका और बीज कैप्सूल की शक्ल में प्रति दिन एक माह तक दिये गये.

इस दौरान अध्ययनकर्ताओं ने उनके शरीर में होने वाली रासायनिक गतिविधियों पर भी नजर रखी. साथ ही ऐसे लोगों की तुलना उन लोगों से की गयी जो प्रायोगिक औषधियां ले रहे थे. पाया गया कि अनार लेने वाले लोगों की कोशिकाओं को तोड़ने वाले तत्वों में महत्वपूर्ण कमी आयी है.
इन तत्वों के कारण मस्तिष्क, मांसपेशियों, यकृत, गुर्दा के कामकाज पर असर पड़ता है और त्वचा पर उम्र के प्रभाव परिलक्षित होते हैं. डेली मेल में प्रकाशित खबर में सर्जियो स्ट्रेटनबर्ग के हवाले से कहा कि हम अध्ययन को लेकर काफी उत्साहित हैं.
अध्ययन में यह साबित हुआ है कि अनार के नियमित सेवन से डीएनए आक्सीडेशन की प्रक्रिया धीमी पड़ सकती है. उन्होंने कहा कि उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को जंग लगने या आक्सीडाइजिंग अथवा नुकसान पहुंचने की प्रक्रिया के तौर पर देखा जा सकता है. इस प्रक्रिया को कम करने में अनार काफी मदद करता है.
पिछले साल, ब्रिटने के क्वीन माग्ररेट विश्वविद्यालय के एक दल ने भी पाया था कि यह फल प्रौढ़ावस्था की समस्याओं को दूर कर सकता है और काम के समय होने वाले तनाव से निपट सकता है