समुद्र में क्रैश हुआ एयर एशिया का विमान, रेस्क्यू टीम को मिले 40 से ज्यादा शव

जकार्ता। लापता एयर एशिया विमान की तलाश अभियान में शामिल इंडोनेशियाई युद्धपोत को अब तक 40 से ज्यादा शव मिले हैं। इंडोनेशियाई नौसेना के प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। नौसेना प्रवक्ता मानाहन सिमोरंगकिर ने कहा, "नेवी रेडियो से मिली सूचना के मुताबिक युद्धपोत बंग टोमो को 40 शव मिले हैं। शवों की संख्या बढ़ सकती है। अभियान में शामिल लोग इस समय काफी व्यस्त हैं।"


 इससे कुछ समय पहले सिविल एविएशन डायरेक्ट जनरल ने समुद्र में विमान का मलबा दिखने की पुष्टि की थी। लापता फ्लाइट QZ8501 की तलाश कर रहे दल को विमान के दरवाजे और इमरजेंसी डोर की स्लाइड जैसी चीजें समुद्र में दिखाई दी थी।
 
खोज अभियान में शामिल इंडोनेशियाई अधिकारियों ने बोर्नियो आइलैंड पर पत्रकारों को बताया कि मलबे के साथ-साथ समुद्र में तैरते कुछ शव भी मिले हैं। राष्ट्रीय खोज एवं बचाव विभाग के डायरेक्टर एसबी सुप्रियादी ने बताया कि पानी में डूबे रहने के कारण शव फूल गए हैं, लेकिन पहचाने जाने लायक हैं। शवों के शरीर पर लाइफ जैकेट नहीं थी। नेवी प्रवक्ता मनाहन सिमोरांगकिर ने भी कुछ शव मिलने की पुष्टि की।   
 
एक इंडोनेशियाई मिलिट्री एयरक्राफ्ट ने पंगकलन बन से करीब 169 किलोमीटर दूर समुद्र में सफेद और लाल रंग के ऑब्जेक्ट देखने का दावा किया था। इंडोनेशियाई राष्ट्रीय खोज एवं बचाव प्रवक्ता यूसुफ लतीफ ने बताया कि ऑब्जेक्ट्स के साथ एक लाइफ जैकेट भी देखी गई है। यूसुफ ने बताया कि मलबे को इकट्ठा करने के लिए एक हेलिकॉप्टर रवाना किया गया है। बेलितुंग आइलैंड पर इन टुकड़ों को लाया जाएगा और इनकी जांच की जाएगी।  पुर्जों के कुल दस टुकड़े दिखाई दिए थे। एक इंडोनेशियाई टीवी चैनल ने इसकी तस्वीरें प्रसारित की थी। 
 
 रविवार को लापता हुआ विमान इंडोनेशिया के सुराबारा से सिंगापुर जा रहा था। स्थानीय समयानुसार, सुबह 7 बजकर 24 मिनट पर एयर ट्रैफिक कंट्रोल से इसका संपर्क टूट गया। 
 
इंडोनेशियाई एयरफोर्स के अधिकारी अगस वी पुतरांतो ने पत्रकारों को बताया, "विमान के गायब होने की लोकेशन के नजदीक समुद्र में 10 सफेद रंग के ऑब्जेक्ट दिखाई दिए हैं। यह जगह विमान के राडार से गायब होने की जगह से 10 किलोमीटर दूर है। यह लापता विमान के अवशेष हो सकते हैं।"
 
अमेरिका ने भेजा युद्धपोत
खोज अभियान के तीसरे दिन अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने मदद के लिए जावा समुद्र में अपना युद्धपोत भेजने की पुष्टि की। अमेरिका द्वारा भेजा गया जहाज आधुनिक खोज तकनीक से लैस है। 
 
यूएस पैसिफिक कमांड ने स्टेटमेंट जारी कर कहा, "इंडोनेशियाई सरकार की अपील के बाद अमेरिकी पैसिफिक बेड़ा सर्च ऑपरेशन में मदद के लिए यूएसएस सैम्पसन (DDG 102) भेजा रहा है।"
 
विमान की तलाश में 30 जहाज, 15 एयरक्राफ्ट और 1,000 से ज्‍यादा खोजकर्मी जुटे हैं।