झुक सकते हैं आपके भी कंधे , रखें इनका ध्यान।

कार चलाते समय हमेशा 90 डिग्री का एंगल बनाकर बैठें। आराम से बैठने पर एनर्जी लेवल कम और वजन में बढ़ोतरी होती है। वहीं, इससे पीठ व गर्दन में दर्द की शिकायत भी होती है। टेक्सास बैक इंस्टीट्यूट में चिरोपैक्टिक डिवीजन के निदेशक डैरेन डब्ल्यू. मारलो कहते हैं कि स्टीयरिंग व्हील्स पर झुके हुए होने से सीने की मांसपेशियां अकड़ती हैं और कंधे झुकने लगते हैं। ऐसे में ही कूबड़ निकलने की समस्या होती हैं।

इसका भी रखें ध्यान

 गर्दन झुकाकर अखबार, पुस्तक पढ़ने से बचें और कंप्यूटर पर सीध बैठकर काम करें। गर्दन के दर्द में सीधे सोते समय तकिया लगाने से बचें, करवट के समय तकिया लगा सेकते हैं। अगर तकिए के बिना नहीं सो सकते तो हल्का तकिया लगाएं। वहीं, सर्दी के मौसम में हाथ पर कुछ चलने जैसा महसूस हो तो घबराएं नहीं, गर्म पानी से धोएं व मालिश करें। बाइक चलाते समय कमर में मोड़ नहीं होना चाहिए, सीधे बैठें और फोन पर बात न करें। टूटी सड़क पर बाइक, कार आराम से चलाएं व पैदल भी देखकर चलें। दर्द में भारी वजन न उठाएं, उठाएं तो झुकें नहीं और ऑफिस में सर्दी के मौसम में ज्यादा देर तक एक जगह न बैठे रहें, अपने शरीर को चलते फिरते रखें। प्राणायाम योगा करें और जमीन पर न बैठकर कुर्सी पर बैठें। गर्दन दर्द में गर्दन की एक्सरसाइज करें। मगर गर्दन हिलाएं नहीं, बल्कि उसे हाथ की स्पॉट देकर ताकत लगाएं।

'दर्द शुरू होते ही डॉक्टर से मिलें'
फिजियोथेरपिस्ट डॉ . जाट का कहना है कि किसी भी नए दर्द को फिजियोथेरपी देने से 10 दिन में ठीक किया जा सकता है। इसके साथ मरीज को कुछ एक्सरसाइज करनी होती हैं , जिसके लिए 15 से 20 मिनट का समय लगता है। अगर दर्द को ज्यादा दिन हो गए हैं तो ठीक होने में समय लगेगा। सरकारी अस्पताल में ऐसे मरीजों के लिए सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध हैं।