अब दंपतियों को निराशा से उबारेगा कृत्रिम वीर्य..


 वैज्ञानिकों ने स्टेम कोशिकाओं के जरिए पहली बार इस्तेमाल करने लायक कृत्रिम वीर्य तैयार करने का दावा करते हुए कहा है कि इससे प्रजनन मेंअक्षम पुरुषों का उपचार हो सकेगा. 



द डेली टेलीग्राफ की एक रिपोर्ट के मुताबिक जापान के क्योतो विश्वविद्यालय की एक टीम ने प्रयोगशाला में वीर्य पैदा करने वाली ‘जनन कोशिका’ तैयार की. इन्हें प्रजनन में अक्षम चूहे में स्थानांतरित कर दिया गया. उपचार के बाद यह वीर्य चूहा प्रजनन में सक्षम हो गया.
वैज्ञानिकों ने कहा कि यह नयी उपलब्धि यदि मानव में इसी तरह से प्रभावी साबित होती है, तो इससे हजारों पुरुष पिता बनने में सक्षम हो जाएंगे.
उन्होंने स्टेम कोशिकाओं को चूहों के भ्रूण की स्टेम कोशिका का इस्तेमाल जनन कोशिका तैयार करने में किया, जिससे पुरुषों का वीर्य तैयार हो सकता है. इन कोशिकाओं से सामान्य जैसे वीर्य तैयार हुए.

अनुसंधान दल के प्रमुख डॉ. कत्सुशीको हयाशी ने वीर्य को चुहिया के डिंब में निषेचित किया, जिससे उसके स्वस्थ बच्चे का जन्म हुआ. जब यह बच्चे बड़े हुए, तब वे प्राकृतिक रूप से प्रजनन करने में सक्षम थे.
भ्रूणीय स्टेम कोशिकाओं से वीर्य बनाने के पूर्व के प्रयोग उतने सफल नहीं रहे हैं. ज्यादातर मामलों में अस्वस्थ बच्चों का जन्म हुआ जो जल्द ही मर गए. सेल जर्नल में प्रकाशित हालिया अध्ययन की विशेषज्ञों ने सराहना की है.
शेफिल्ड विश्वविद्यालय के प्रजनन विशेषज्ञ डॉ. एलन पेसे ने कहा कि प्रजनन में अक्षम पुरुषों के लिए वीर्य तैयार कर सकने की प्रक्रिया की दिशा में यह एक अहम कदम है.
ब्रिटिश फर्टिलिटी सोसाइटी की डॉ. जेन स्टीवर्ट ने बताया कि प्रयोगशाला में मानव वीर्य तैयार करने वाली कोशिका बनाना प्रजनन उपचार के क्षेत्र में एक ऐतिहासिक उपलब्धि होगी