सीखिए मौके का फायदा उठाना



कहते हैं मौके का लाभ उठाने वाला ही अपनी मंजिल को पाता है। जो लोग
अवसर का लाभ उठाना नहीं जानते वे जीवन में बहुत कुछ खो देते हैं। इसलिए हर आदमी को मौके का लाभ उठाना सीखना चाहिए। एक गरीब बुढिय़ा के तीन बेटे थे। वह अक्सर बीमार रहने लगी एक दिन उसने अपने बेटों को अपने पास बुलाया और सारे बेटों को एक एक हजार अशर्फियां देकर बोली कि मेरे जीवन का कोई भरोसा नहीं है। तुम ये अशर्फियां लेकर अपना कुछ काम धंधा शुरू करो।

तीनों बेटे मां का आदेश पाकर अशर्फियां लेकर दूसरे शहरों को चले गए। सबसे बड़े बेटे ने सोचा कि मरो मां ने ये पैसे बड़ी मेहनत से जोड़े हैं मैं इनसे कोई व्यापार शुरू करूगां और खूब मेहनत करूंगा। सह सोचकर उसने नमक का व्यापार शुरू किया। कुछ ही महीनों में उसकी मेहनम रंग लाई और उसे खूब मुनाफा हुआ।

इधर उसका दूसरे बेटे ने सोचा कि मेरी मां ने अपना पेट काट काट कर ये पैसे जमा किये होंगें मैं कोई ऐसा काम शुरू करता हूं कि मूलधन सुरक्षित बना रहे और बाकी खर्चा भी चलता रहे।उसने उन पैसों से कपड़े का व्यापार शुरु किया। धीरे धीरे उसका व्यापार भी खूब फलने लगा।

वहीं बुढिय़ा का सबसे छोटा बेटा भी एक शहर में पहुंचा और सोचने लगा। मेरी मां गरीब होने का ढ़ोग करती है उसके पास और भी धन होगा। उसने वहां कोई काम नहीं किय और उन पैसों से खूब मौज मस्ती की। कुछ समय बाद तीनों बेटे घर वापस लौटे तो उन्होंने अपनी मां को मरा हुआ पाया। अब क्या था दोनों बड़े बेटे अपना अपना काम संभाल रहे थे और सबसे छोटा बेटा उन दोनो की चाकरी करने लगा। इसलिए कहते है मौका रहते जो संभल जाता है वही इंसान अपनी मंजिल को पाता है।