क्‍यों मर्द कभी बूढ़ा नहीं होता ?

कहते हैं जिस दिन आप खुद को बूढ़ा समझने लगते हैं उसी दिन आप बूढ़े हो जाते हैं। यह बात महिलाओं पर सौ फीसदी सही बैठती है। क्‍योंकि एक नए अध्‍ययन में यह बात सामने आई है कि ज्‍यादातर महिलाएं सिर के एक दो बालों के सफेद होते ही 29 साल में खुद को बूढ़ी समझने लगती है जबकि पुरुष 59 साल के बाद यह बात स्‍वीकार करते हैं।
लेनकैस्टर यूनीवर्सिटी के मनोवैज्ञानिक कैरी कूपर का कहना है कि ‘हमारे समाज में महिलाओं का आकर्षक दिखना बहुत महत्वपूर्ण है। वे खुद को तब बुजुर्ग मानने लगती हैं जब वे ट्रेंडी या फैशनेबल नहीं रह जातीं।
                 लेकिन पुरुष दिखने में चाहे जैसे भी हों, लेकिन खुद को 59 से पहले बुजुर्ग मानने को तैयार नहीं होते हैं।
‘एवलन फ्यूनेरल प्लान्स’ के अध्ययन के अनुसार एक चौथाई महिलाएं तभी खुद को बूढ़ी मान लेती हैं, जब उनके बाल सफेद होने शुरु होते हैं, जबकि पुरुष अपनी यौन क्षमता घटने के बाद खुद को बूढ़ा समझते हैं।

वहीं 10 प्रतिशत महिलाओं ने अपनी त्वचा कांतिहीन होने के बाद तथा 50 प्रतिशत बच्चों के जन्म के बाद खुद को बड़ी उम्र का समझने लगती हैं।

वहीं बूढ़ापे के बारे में पुरुषों के विचार महिलाओं से बिल्‍कुल अलग है। शोध में दो-तिहाई पुरुषों ने अपनी यौन क्षमता में कमी के बाद खुद को बुजुर्ग मानना शुरू किया। करीब 22 प्रतिशत ने माना कि उन्होंने तब खुद को बूढ़ा मानना शुरू किया जब उन्हें संगीत की आवाज तेज लगने लगी।